WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Allahabad High Court Vacancy 2024 इलाहाबाद हाई कोर्ट में 3306 पदों पर (Group C, D) बंपर भर्ती ऑनलाइन आवेदन शुरू @allahabadhighcourt.in

Allahabad High Court Vacancy 2024: उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद हाई कोर्ट ने 3306 पदों पर बंपर भर्ती अधिसूचना जारी कर दी है। Allahabad High Court Recruitment 2024 Group C & D Notification Out इस नोटिफिकेशन के माध्यम से जिला न्यायालयों में तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 4 अक्टूबर से 24 अक्टूबर 2024 तक आमंत्रित किये गए है। इस भर्ती के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी नीचे इस लेख में उपलब्ध करा दी गयी है। Allahabad High Court Online Form Direct Link, Notification PDF, Eligibility Criteria and other details read here.

Allahabad High Court Vacancy 2024 Notification Out for 3306 Posts

उत्तर प्रदेश सिविल कोर्ट स्टाफ केन्द्रीयकृत भर्ती 2024-25 का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय की तरफ से ऑनलाइन एप्लीकेशन के जरिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को ग्रुप सी एवं ग्रुप डी के 3306 पदों पर नौकरी हेतु आवेदन करने का मौका दिया जा रहा है। उत्तर प्रदेश के डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में ड्राइवर, ग्रेड III स्टेनोग्राफर, क्लर्क और कुछ अन्य महत्वपूर्ण पदों के लिए भर्ती जारी की गई है। 

हमने आपको आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नीचे मुहैया करवाया है जिस पर क्लिक करके आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 4 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक चलने वाली है। आपको बता दे इलाहाबाद उच्च न्यायालय के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के कुछ अन्य न्यायालयों में भी इन पदों पर सीधी भर्ती होने वाली है।

Allahabad High Court Recruitment 2024 Overview

आपको सिविल कोर्ट में ग्रेड 3 स्टेनोग्राफर, ड्राइवर क्लर्क और कुछ अन्य पदों पर आवेदन करने का मौका मिल रहा है। कुल 3306 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। मुख्य रूप से यह भर्ती उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए है लेकिन अन्य राज्य के लोगों के लिए 10% सेट रखा गया है। आवेदन करने के लिए आपको इलाहाबाद हाईकोर्ट के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस बहाली भारती से जुड़ी कुछ अन्य जानकारी को भी नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

Recruitment AuthorityHigh Court of Judicature at Allahabad
Post NameVarious Group C & D positions
Total Vacancies3,306
Mode of ApplicationOnline
Job LocationUttar Pradesh
Apply Online Started FromOctober 4, 2024
Application Closing DateOctober 24, 2024
Official Websiteallahabad highcourt.in
Join WhatsApp GroupJoin Telegram Group

Also Read: UP Anganwadi Vacancy 2024 Notification Out Check District Wise List!

Allahabad High Court Vacancy 2024 Post Wise Details

अगर हम इस बहाली भर्ती में मिलने वाले पदों की बात करें तो आपको – ग्रेड 3 स्टेनोग्राफर, स्टेनोग्राफर हिंदी, स्टेनोग्राफर इंग्लिश, ड्राइवर, जूनियर अस्सिटेंट, क्लर्क, पेड एप्रेंटिस, चौकीदार, ट्यूबवैल ऑपरेटर, चपरासी, सफाईकर्मी आदि जैसे विभिन्न पदों पर नौकरी करने का मौका मिल रहा है – 

पद का नाम रिक्त पद 
स्टेनोग्राफर हिंदी (Grade III) (Group C)517 पद 
स्टेनोग्राफर इंग्लिश (Grade III) (Group C)66 पद 
Clerk / Junior Assistant (Group C) 932 पद 
Paid Apprenticeship (Group C)122 पद 
Group D (चौकीदार, ट्यूबवैल ऑपरेटर, चपरासी, सफाईकर्मी आदि)1639 पद 
Total Vacancy3306 पद 

इलाहाबाद हाई कोर्ट भर्ती के विभिन्न पद की योग्यता (Eligibility Criteria)

जैसा कि आपने देखा अलग-अलग पद पर अलग-अलग संख्या में बहाली निकली है। हर पद के लिए योग्यता और मापदंडों को अलग-अलग निर्धारित किया गया है। 

  • Group D – ग्रुप डी के पदों पर आपके ट्यूबवेल ऑपरेटर, चपरासी चौकीदार जैसे अलग-अलग पदों पर नौकरी करने का मौका मिलेगा। इसके लिए 1639 पदों पर भर्ती निकाली गई है। इसके लिए कोई भी छठवीं कक्षा से आठवीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकता है।
  • Group C – जूनियर अस्सिटेंट या कलर का पद इस कैटेगरी में आता है। इसके लिए 932 पदों पर आवेदन जारी किए गए हैं। इसके लिए आवेदक का काम से कम दसवीं पास होना अनिवार्य है।
  • Grade III – अगर स्टेनोग्राफर के रूप में आप काम करना चाहते हैं तो आपका 12वीं पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा हिंदी स्टेनोग्राफर के लिए 25 शब्द पर मिनट और इंग्लिश स्टेनोग्राफर के लिए 30 शब्द पर मिनट की टाइपिंग स्पीड होना अनिवार्य है।
  • Driver Posts – Applicant must be passed 10th High School Exam with Driving License (3 Year Old).

Also Read: HP Police Constable Recruitment 2024 Apply now!

Allahabad High Court Notification 2024 PDF

उत्तर प्रदेश सिविल कोर्ट भर्ती अधिसूचना जारी की है। जिसमें इलाहाबाद हाई कोर्ट भर्ती के ग्रुप सी और डी के आवेदन आमंत्रित किये गए है। आप इलाहाबाद हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑफिशल नोटिफिकेशन और भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश के कुछ अन्य सिविल न्यायालयों के लिए भी इस नोटिफिकेशन के जरिए सीधी भर्ती निकाली गई है।Candidates can download Allahabad High Court Notification 2024 PDF in English and as well in Hindi from the below given links. The recruitment notification includes the complete information about this recruitment process.

Allahabad High Court Short Notice in English || Hindi

Allahabad High Court Detailed Notification For Stenographer || Group C || Driver || Group D

Allahabad High Court Recruitment 2024 Apply Online Direct Links

Get the Allahabad High Court Vacancy 2024 Online Application Links for above posts at below:

Allahabad High Court Apply online Links for Stenographer | Group C | Driver | Group D

UP District Court Recruitment Age Limit

आवेदन के लिए उम्र सीमा – ऊपर बताए गए किसी भी पद पर आवेदन करने की न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 40 वर्ष रखी गई है। आपको बता दे ओबीसी वर्ग को 3 वर्ष का एज रिलैक्सेशन और एसटी एससी केटेगरी को 5 वर्ष का एज रिलैक्सेशन दिया जाएगा। इसके साथ ही उम्र की गणना 1 जुलाई 2024 के आधार पर की जाएगी।

Allahabad High Court Vacancy 2024 Selection Process

चयन प्रक्रिया – इस नौकरी के लिए सभी आवेदकों का ऑफलाइन लिखित परीक्षा लिया जाएगा। लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों का उनके पद के अनुसार अलग-अलग परीक्षा लिया जाएगा। जैसे स्टेनोग्राफर का स्टेनोग्राफर टेस्ट लिया जाएगा, ड्राइविंग टेस्ट और टाइपिंग टेस्ट लिया जाएगा। 

Allahabad High Court Vacancy 2024 Salary

सैलरी – अलग-अलग पद के अनुसार तनख्वाह भी अलग-अलग निर्धारित की गई है। आमतौर पर ₹5200 से ₹20200 प्रति माह तक का तनख्वाह मिलेगा। आपको बता दे इस नौकरी में 2800 ग्रेड पे के अनुसार तनख्वाह बनेगा जो अलग-अलग पद, काम और लोकेशन के अनुसार अलग-अलग हो सकता है। 

ONGC Recruitment 2024 Apply online for 2236 Posts!

इलाहाबाद हाई कोर्ट भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप ऊपर बताए गए किसी भी पद के बारे में आधिकारिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इलाहाबाद हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। लेकिन अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करें।

Allahabad High Court Vacancy 2024 Online Registration
Allahabad High Court Vacancy 2024 Online Registration

Step 1 – ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उसमे आपको exam के सेक्शन में जाना होगा।

Step 2 – दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जिस पर सबसे पहले आपको इलाहाबाद हाई कोर्ट रिक्रूटमेंट का विकल्प दिखेगा। जहां Click to View के विकल्प पर क्लिक करना होगा और आपके समक्ष एक नया पेज खुल जायेगा।

Step 3 – इसके बाद apply for का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको अलग-अलग पद का विकल्प देखने को मिलेगा आपको जिस पद के लिए आवेदन करना है उसके आगे लिखे हुए क्लिक के विकल्प पर क्लिक करना है।

दिए गए क्लिक हियर के विकल्प पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने पर आपका ऑनलाइन आवेदन पूर्ण हो जाएगा।

Note – आप एक से अधिक पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। अलग-अलग पद के लिए अलग-अलग आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है जो आवेदन करते वक्त आपको पता चलेगा। किसी भी पद के लिए आवेदन करने से पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट से ऑफिशियल एडवर्टाइजमेंट जरूर पढ़ें। 

Allahabad High Court Vacancy 2024 FAQs

How to register for Allahabad High Court Recruitment 2024?

Eligible candidates can register online by visiting NTA portal for Allahabad High court Group C and Group D Posts. The apply online direct link already given above.

What is the last date to apply for Allahabad High Court Vacancy 2024?

24 October 2024.

Join WhatsApp Channel Join Now
Join Telegram Group Join Now
YouTube Channel Join Now

Leave a Comment