WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Lado Protsahan Yojana 2024 बेटियों को मिलेंगी ₹ 2 लाख की आर्थिक सहायता राजस्थान सरकार ने किया ऐलान, जल्द ऐसे आवेदन करें

Lado Rotsahan Yojana 2024: राजस्थान सरकार ने गरीब वर्ग की बेटियों के लिए Lado Protsahan Yojana 2024 की शुरुआत की है। जिसमें बेटियों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए पूरे ₹200000 रुपये तक की आर्थिक मदद दी जाएगी। भारतीय सरकार की तरफ से समय-समय पर बालिकाओं और महिलाओं के लिए नई योजनाएं शुरू की जा रही है। राजस्थान सरकार की तरफ से लाडो प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत सरकार राज्य की बेटियों को ₹ 2 लाख की आर्थिक सहायता दे रहा है। आपको बता दे सरकार की तरफ से अगर आप इस योजना में आवेदन करते हैं तो 21 वर्ष की आयु में आपकी बिटिया को भी सरकार की तरफ से ₹ 2 लाख दिए जाएंगे। 

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 जल्द आवेदन करे और पाए ₹200000 रूपये तक का लाभ

सबसे पहले तो आपको बता दे की राजस्थान सरकार की तरफ से शुरू की गई लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत यह पूरी राशि किस्त में दी जाएगी। इस योजना के तहत मिलने वाली लाभ की राशि बालिकाओं को किस्त के रुपए में उन्हीं के खाते पर दी जाएगी। माता या पिता के बैंक खाते पर इसका पैसा नहीं भेजा जाएगा। आपको बता दे अलग-अलग किस्त के मुताबिक ₹100000 भेजे जाएंगे और उसके बाद 21 वर्ष पूरे हो जाने पर पूरे ₹100000 का अंतिम किस्त प्राप्त होगा। 

अगर आप भी राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 में आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दी गई डिटेल्स आपकी बहुत काम आएंगे। लिए जानते हैं इस योजना के लिए आवेदन कौन कर सकता है एवं आवेदन कैसे करना है। साथ ही साथ हम आपको बताएंगे योजना की शुरुआत कब से हुई है और आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है। नीचे दी गई डिटेल्स को ध्यान से पढ़ें और अपनी बिटिया के नाम पर जल्द से जल्द आवेदन पूरा करें। 

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना का मुख्य उद्देश्य 

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना को साल 2024 में राजस्थान सरकार की तरफ से शुरू किया गया है। आपको बता दे इस योजना के अनुसार महिलाओं और बालिकाओं को सरकार की तरफ से ₹200000 की आर्थिक सहायता दी जा रही है। चलिए जानते हैं राज्य सरकार की तरफ से शुरू की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है। 

  • बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाना।
  • शादी विवाह के खर्च की वजह से लगातार बढ़ रहे भ्रूण हत्या को रोकने के लिए शादी विवाह का खर्च सरकार की तरफ से दिया जाएगा। 
  • किश्त में पैसे मिलने की वजह से माता-पिता बेटियों को पूरी शिक्षा देंगे। 
  • अपना खुद का बैंक खाता और पैसे के लेनदेन की समझ बालिकाओं को हो जाएगी। 
  • अगर 21 वर्ष की आयु में कोई बालिक अपना खुद का रोजगार शुरू करना चाहती है तो इस पैसे का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

Also Read: Rajasthan Anganwadi Bharti 2024 Check District wise list!

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 की शुरुआत कब हुई

राजस्थान सरकार की तरफ से “लाडो प्रोत्साहन योजना” की शुरुआत 2024 में ही की गई है। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार राज्य सरकार की तरफ से 1 अगस्त 2024 को इस योजना की घोषणा की गई अर्थात 1 अगस्त 2024 के बाद जन्म लेने वाली बालिकाओं के लिए यह योजना लागू की गई है। जिन परिवार में एक या दो बेटियां हैं वे जल्द से जल्द इसका आवेदन करवा ले। आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन रूप से आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त करनी होगी। 

Lado Protsahan Yojana 2024: इस प्रकार किस्त में मिलेंगे पैसे 

सरकार की तरफ से आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई डिटेल्स के मुताबिक आपको बता दें इस योजना के अंतर्गत आवेदन की गई बालिका को सरकार की तरफ से ₹200000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके लिए सरकार पूरी राशि को बेटियों के बैंक खाते में 6 अलग-अलग किश्त में भेजेगी जिसमें आखिरी किस्त ₹100000 की होगी। वहीं सरकार की तरफ से पहली किस्त तब भी दी जाएगी जब बालिका छठी कक्षा में प्रवेश करेगी और उसे दौरान पहली किस्त ₹6000 की भेजी जाएगी। 

आईए देखते हैं किस प्रकार बैंक खाते में भेजे जाएंगे पैसे 

किश्त का समयकिश्त की रकम 
कक्षा 6 में प्रवेश पर₹ 6000
कक्षा 9 में प्रवेश पर₹ 8000
कक्षा 10 में प्रवेश पर₹ 10000
कक्षा 11 में प्रवेश पर₹ 12000
कक्षा 12 में प्रवेश पर₹ 14000
ग्रेजुएशन में अंतिम साल में₹ 50000
21 वर्ष में₹ 100000

Lado Protsahan Yojana 2024 आवेदन करने के लिए पात्रता 

अगर आप भी अपने बालिका के नाम पर इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए राजस्थान सरकार की तरफ से कुछ पात्रता रखी गई है। आवेदन करने के लिए पात्रता नीचे सरल शब्दों में बताई गई है इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

  • इस योजना का लाभ केवल राजस्थान के मूल निवासियों के बेटियों को ही दिया जाएगा।
  • आवेदन करने के लिए बेटी का जन्म भी राजस्थान में ही होना अनिवार्य है तभी वह योजना की पात्र हैं।
  • आवेदन करने के लिए परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से कम होनी चाहिए तभी आपको सरकार की तरफ से यह आर्थिक सहायता दी जाएगी। 
  • योजना का लाभ उन बेटियों को प्राप्त होगा जिनके पास खुद का बैंक खाता है।
  • किस्त का एक भी पैसा माता या पिता के बैंक अकाउंट पर नहीं भेजा जाएगा बिटिया का खुद का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है। 
  • इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग की बेटियों को दिया जाएगा।

Also Read: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण नई लिस्ट 2024-25 ऐसे चेक करें अपना नाम!

Lado Protsahan Yojana 2024 कैसे करें आवेदन?

लाडो प्रोत्साहन योजना आवेदन फॉर्म: जैसा कि हमने आपको बताया राजस्थान सरकार की तरफ से लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 हाल फिलहाल में 1 अगस्त को ही शुरू की गई है। अब तक राजस्थान सरकार ने इस योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च नहीं किया है लेकिन बहुत ही जल्द इसके आधिकारिक वेबसाइट को भी लॉन्च किया जाएगा। इसके बाद आवेदन की तिथि की जानकारी भी दी जाएगी। आवेदन शुरू होते ही इससे संबंधित सभी जानकारियां आपको हमारे इसी वेबसाइट पर सबसे पहले दी जाएगी। 

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 Apply Online के लिए आपको निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है। लेकिन ध्यान रहे यह तभी होगा जब इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट जारी कर दी जाएगी।

  • सबसे पहले आप इसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये।
  • होमपेज पर आपको “लाडो (बालिका ) प्रोत्साहन योजना” के लिंक को खोजना और उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद दी गयी जानकारी को अच्छे से पढ़े और ऑनलाइन आवेदन के लिए आगे बढ़े।
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नंबर या आवेदन पंजीयन संख्या को सेव आकर ले। यह नंबर आपके मोबाइल में SMS के माध्यम से भी प्राप्त हो जाएगा।
  • अंत में एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट ले ताकि आगे आपके काम आ सके।

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना फॉर्म का स्टेटस कैसे देखे?

How To Check Lado Protsahan Yojana 2024 Application Status? यदि आप ने लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन किया है और अभी तक आप को अपने आवेदन की स्तिथि नहीं पता तो आप नीचे दी गयी प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन स्तिथि का पता लगा सकते है।

  • ऑफलाइन (एप्लीकेशन नंबर के माध्यम से):- इस योजना के लिए किये हुए आवेदन की वर्तमान स्थिति को जानने के लिए हम इसके विभाग में एप्लीकेशन नंबर ले जाकर पता कर सकते है। एप्लीकेशन नंबर की सहायता से किसी अधिकारी को देकर उससे आप सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

ऑनलाइन (Online Process):-

  • आवेदन स्थिति का पता ऑनलाइन लगाने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।
  • वहां पर आपको इस योजना सम्बंधित लिंक पर क्लिक कर, लॉगिन करें।
  • यहाँ पर रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालकर सबमिट करें, ताकि आप लॉगिन कर पाए।
  • लॉगिन करने के बाद आप अपने लाडो प्रोत्साहन एप्लीकेशन फॉर्म से जुडी सभी जानकारी व मौजूदा स्थिति जान सकते हैं।

Lado Protsahan Yojana 2024 आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी अपनी बिटिया का आवेदन लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 में करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की तरफ से कुछ आवश्यक दस्तावेज भी निर्धारित किए गए हैं। सूची अनुसार आपके पास भी यह सभी दस्तावेज होना अनिवार्य है तभी आपका आवेदन पूरा होगा। 

  • माता या पिता का आधार कार्ड 
  • राशन कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • वोटर आईडी कार्ड 
  • बेटी के जन्म का प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 

Lado Protsahan Yojana Form 2024 Apply Links

Get the Rajasthan Lado Protsahan Yojana Application Form 2024 and official website link below:

Home PageClick Here
Join WhatsApp ChannelJoin Telegram Group
Lado Protsahan Yojana Application FormApply Online Link
(Active Soon)
Official Websiterajasthan.gov.in

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के हमारे इस पूरे आर्टिकल में हमने आपको सरल शब्दों में बताने का प्रयास किया कि Lado Protsahan Yojana 2024 क्या है? और इस योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है। साथ ही साथ हमने आपको यह भी बताया कि आवेदन कब से शुरू होने वाला है और इस योजना के तहत किस्त की राशि कैसे मिलेगी। और अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारियां आपको पसंद आई हो तो कृपया इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ साझा करें ताकि और भी लोगों को इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके। 

Disclaimer: Please visit Lado Protsahan Yojana Official website before to reach any decision. Verify all details from official portal. We do not have any guarantee and warranty about the accuracy of the information shared above about this scheme. We have shared the all information based on news/ information collected online/ offline from other web portals and newspapers. Please check all details one by one from its official website.

Lado Protsahan Yojana 2024 Application Form FAQs

Lado Protsahan Yojana का क्या लाभ?

Lado Protsahan Yojana Rajasthan इस स्कीम के अंतर्गत राज्य सरकार गरीब वर्ग की बेटियों के लिए 2 लाख रूपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

लाडो प्रोत्साहन योजना आवेदन फॉर्म कैसे प्राप्त करें?

लाडो प्रोत्साहन योजना आवेदन फॉर्म पाने के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च होने का इंतजार करना होगा। उसके बाद ही पात्र अभ्यर्थी इस स्कीम के लिए आवेदन कर सकते है।

How to apply for Lado Protsahan Yojana 2024?

Eligible candidates can register online/ offline at the official website after the official announcement of Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024.

Join WhatsApp Channel Join Now
Join Telegram Group Join Now
YouTube Channel Join Now

Leave a Comment